आरक्षण चाहिए ! क्या नाली साफ करोगे – अभिनंदन कुमार

आरक्षण चाहिए ! क्या नाली साफ करोगे – अभिनंदन कुमार

दलित समाज को अक्सर आरक्षण को लेकर ताने दिये जाते है। बिहार के एक युवक ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया है ।इस समय कुछ स्वर्ण जातियो के लोग अपने लिए आरक्षण की मांग को लेकर संघर्ष कर रहे है। वही दूसरी ओर एक युवक अपना आरक्षण छोड़ने को तैयार है। इसके लिए उसने बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार को पत्र लिखा है।

युवक ने मुख्यमंत्री नितीश कुमार को पत्र लिखकर खुद को ब्राह्मण जाति मे शामिल करने की मांग की है। उसने लिखा है की वह आरक्षण नहीं चाहता है,बस उसको ब्राह्मण जाति मे शामिल कर लिया जाए।इसके सिवा उसे और कुछ नहीं चाहिए।

सीएम नितीश कुमार को पत्र लिखने वाला युवक का नाम अभिनंदन कुमार है, जो की चमार जाति का है। अभिनंदन का कहना है कि हाल मे ही बिहार के कुछ स्वर्ण जातियो के लोगो ने धरना देकर दलित बनने कि मांग की है।

वही एक स्थानीय अखबार मे छपी एक खबर के अनुसार इस मुद्दे पर नितीश कुमार ने केंद्र सरकार से उन स्वर्णों के मांग की अनुशंसा की है। तब अभिनंदन ने सोचा कि क्यूँ न मै भी ब्राह्मण जाति अपना लूं । ब्राह्मण बनकर मुझे सदियो की प्रताड़ना से छुटकारा मिल जाएगा। मुझे आरक्षण नहीं चाहिए ,मुझे बस दलित जाति से मुक्ति चाहिए।

अभिनंदन दलित जातियो मे शामिल होने वाले स्वर्णों को स्वागत करते है और कहते है की वे आए दलित बने, आरक्षण ले। लेकिन इसके लिए उन्हे भी वही दलितो वाला काम करना पड़ेगा । नलिया साफ करना , जूते पॉलिश करना,मवेशियो को रास्ते से हटाना इत्यादि का काम करना पड़ेगा।

SEE ALSO  अपराध की घटनाओ को लेकर सरकार गंभीर नही - सत्य नारायण सिंह

अभिनंदन के इस पत्र ने लोगो को बहस का एक नया मुद्दा दिया है।

यह सोचने वाली बात है कि आज आरक्षण इतना महत्वपूर्ण हो गया है की स्वर्ण जातियो के लोग धरना देकर दलित बनने की मांग कर रहे है। वही दूसरी तरफ अभिनंदन अपना आरक्षण छोड़ ब्राह्मण जाति मे शामिल होना चाहता है,ताकि उसे भी वही मान –सम्मान मिले जो ब्राह्मण जातियो को मिलता है।  

 

 

उज्जवल कुमार सिन्हा

न्यूज़नेट इनटर्न

Leave a Reply

Your email address will not be published.