मॉनसून मे स्वस्थ रहना है तो माने डॉक्टरों की सलाह

मॉनसून मे स्वस्थ रहना है तो माने डॉक्टरों की सलाह

एक सुनहरा और अकर्षित मौसम मॉनसून का शुरुआत हो चुका है । इस बारिश के मौसम मे कुछ लोगो को भीगना पसंद है।

वही जब हम रास्ते मे चलते है तो कई तरह के परेशानियों को सामना करना पड़ता है। जिसमे रास्ते मे पड़े कूड़े – कचरों के ढेरो और कीचड़ों से बदबू आने लगता है।जिससे कई तरह कीटाणु,मच्छरो और कीड़ो की संख्या मे इजाफा होता है ।

गंदगी मे बार – बार जाने से लोगो को त्वचा रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। बारिश के मौसम मे बार बार भीगने से सर्दी ,बुखार ,जुकाम जैसे बीमारियो का सामना करना पड़ता है।

इस मौसम मे लोगो को अपना ख्याल कैसे रखना है ,ये बता रहे है हमारे कुछ विशेषज्ञ चिकित्सक –

इस मौसम के बारे मे जनरल फिजिशियन डॉ सतीश कुमार का कहना है कि बारिश मे भीगने के वजह से लोग बीमार पड़ जाते है। बुखार, सर्दी , जुखाम इत्यदि से परेशान रहते है।

ऐसे मे लोगो को भीगने से बचना होगा । इस मौसम मे स्वस्थ रहने के लिए कम घी वाले आहार का सेवन करे । इस मौसम मे जितना हो सके हरी सब्जियां ,फल , साबुत आनज और सूखे मेवे ऐसे ही पदार्थ का सेवन करे जिसमे फाइवर होता है ।जितना हो सके उनती सावधानी बरतनी चाहिए । जिससे बीमारियो को रोका जा सके।

SEE ALSO  बिहार मे बाढ़ से नदियां उफान पर, कई जगहो पर यातायात बाधित

त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ पुष्पेंद्र कुमार बताते है कि इस मौसम मे फंगल इन्फ़ैकशन का होना आम बात है। बारिश मे लोगो को गंदी जगहो मे जाने से बचना चाहिए। जिससे त्वचा रोग  न फैले ।

डॉ पुष्पेंद्र कुमार ने सलाह दिया कि इस मौसम मे लोगो को हो सके तो हमेशा साफ – सुथरा रहना चाहिए । जिससे त्वचा रोग कम से कम फैले।

Dr. Faiyaz Ahmed (BDS & MDS)

वही डॉ फ़ैयाज़ अहमद ,जो कि दाँतो के चिकित्सक है वो कहते है कि देश का हर दूसरा व्यक्ति आज दांत के रोग से ग्रसित है। चाहे छोटे बच्चे हो या युवा या उम्रदराज व्यक्ति हर कोई दांत के समस्या से जूझ रहा है। उनका कहना है कि दाँतो का नियमित रूप से देखभाल करना चाहिए। दाँतो को मौसम से कोई फक्र नहीं पड़ता है। दाँतो को परेशानी उन चीज़ों से होती है, जो दाँतो मे जाकर चिपक जाता है,उसमे बैक्टीरिया जमा हो जाता है और एसिड पैदा करने लगता है। जिससे दाँतो के खराब होने के लक्षण दिखाई देने लगते है।

दाँतो को स्वस्थ रखने के लिए क्या करना चाहिए ? ये बताते है डॉ फ़ैयाज़ अहमद –

1 फ्लोराइड युक्त पीने का पानी उपयोग करे ।

2 फ्लोराइड टूथपेस्ट के साथ दिन मे कम से कम दो बार अपने दाँतो को साफ करे ।

3 कोल्ड ड्रिंक व फास्ट फूड का सेवन कम से कम करे यह दाँतो के लिए हानिकारक है , इसे जितना कम खाएं दाँतो के लिए उतना ही फायदा होगा ।

SEE ALSO  बिहार मे बाढ़ से नदियां उफान पर, कई जगहो पर यातायात बाधित

4 मीठे चीज़ों का सेवन कम से कम करे ।

कुछ इसी तरह के उपाय से आप अपने दाँतो को स्वस्थ रख सकते है। दाँतो का ख्याल हमे नियमित रूप से रखना चाहिए । जिससे आगे चल के परेशानियो का सामना न करना पड़े ।

इस मौसम मे लोगो को सावधानी रखनी चाहिए, जिससे बारिश मे होने वाले रोग को रोका जा सके ।अगर हमे स्वस्थ रहना है तो इन उपायो को अपने जीवन मे उतरना होगा। जिससे हमे आगे चलकर किसी भी स्वास्थ संबंधी परेशानियों का सामना ना करना पड़े ।

 

उज्जवल कुमार सिन्हा

न्यूज़नेट इनटर्न

Leave a Reply

Your email address will not be published.