पटना :होने वाली है कैश की किल्लत दो-तीन को जन्माष्टमी ,चार-पांच को आरबीआई में हड़ताल

पटना :होने वाली है कैश की किल्लत दो-तीन को जन्माष्टमी ,चार-पांच को आरबीआई में हड़ताल
पटना : अवकाश और हड़ताल की वजह से अगले माह के शुरुआती दिनों में ही आम लोगों को कैश की किल्लत हो सकती है. दो दिन यानी दो सितंबर को रविवार और तीन सितंबर यानी सोमवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की छुट्टी होने के कारण सार्वजनिक और निजी बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद चार और पांच सितंबर को रिजर्व बैंक के अधिकारी और कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर रहेंगे. इससे कैश सप्लाई नहीं होगी. दो दिन सार्वजनिक अवकाश व दो दिन हड़ताल के कारण चार दिन कैश का संकट रहने की आशंका है.
एटीएम में भी रहेगा कैश का संकट 
बंद का असर एटीएम के कैश पर भी पड़ेगा.  अधिकारियों का कहना है कि दो दिन बाद बैंक खुलने से बैकलॉग भी रहेगा. इसलिए लेन-देन के अलावा चेक क्लीयरेंस आदि बैंकिंग काम में देरी हो सकती है.
वहीं रिजर्व बैंक कर्मचारियों की हड़ताल से रिजर्व बैंक से बैंकों को होेने वाली करेंसी की सप्लाई व किसी भी तरह का भुगतान नहीं होगा. ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी एटीएम से पैसे निकालने वालों को आयेगी, क्योंकि एटीएम को अपलोड मंगलवार को दोपहर एक बजे के बाद ही किया जा सकेगा. हालांकि दावा है कि हड़ताल का आम लोगों पर कोई प्रत्यक्ष  प्रभाव नहीं पड़ेगा.
इन मांगों को लेकर बैंककर्मी रहेंगे हड़ताल पर : आॅल इंडिया रिजर्व बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन (पटना इकाई) के अध्यक्ष प्रदीप कुमार सिंह ने बताया कि अगले माह की 4-5 सितंबर को भारतीय रिजर्व बैंक के अधिकारी और कर्मचारी सामूहिक हड़ताल पर रहेंगे. उन्होंने बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक के कर्मचारी तथा अधिकारी अपनी पेंशन संबंधी मांगों को लेकर 2008 से संघर्षरत है, जिसमें मुख्य मुद्दा पेंशन अपडेशन तथा पेंशन ऑप्शन को पुन: देना है. केंद्र इस मुद्दे पर नकारात्मक रुख अपनाये हुए है. इससे कर्मचारियों व अधिकारियों का रोष बढ़ता जा रहा है. पेंशन अपडेशन तथा पेंशन ऑप्शन को पुन: देने पर सरकार पर अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ेगा.
निहाल कुमार दत्ता
न्यूज़नेट इनटर्न

Leave a Reply

Your email address will not be published.