राज्य के हर परिवार को सक्षम बनाने की तैयारी शुरू

राज्य के हर परिवार को सक्षम बनाने की तैयारी शुरू

गुरूवार को मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने  “मुख्यमंत्री वासस्थल क्रय सहायता योजना “और “मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना “का शुभारंभ किया।राज्य में गाँधीजी की 150वी जयंती कार्यक्रमों की शुरुआत हुई है ,जो 2 साल तक चलेगी। गरीबी कोटा से नीचे के लोगों के उत्थान के लिए इस दौरान और कई योजनाएं शुरू की जाएँगी।

इस मौके पर मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने कहा की राज्य के हर परिवार को सक्षम बनाना है। हर घर तक बुनियादी सुविधाएँ पहुचायेंगे। यह हमारा संकल्प है। हमारा एक ही सपना है , बिहार को उसका पुराना गौरव लौटना।

इन  दोनों योजनाओं के तहत कई लाभाथियो को चेक भी दिए गए । मुख्यमंत्री ने कहा की प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत  लाभाथियो को 1.20 लाख दिया जा रहा है। इस सूची में ज्यादातर एससी, एसटी तथा अति पिछड़े वर्ग के लोग शामिल है। इन लोगों के पास आवास के लिए जमीन नहीं है। इस योजना का लाभ उठाने से कोई वंचित ना रहे ,इसके लिए राज्य सरकार तीनो समुदाय के लोगों को अपनी तरफ से घर बनाने के लिए 60 हज़ार रूपए देगी। इस जमीन की खरीद में निबंधन निशुल्क होगा।  206 लाभाथियो के लिए सरकार की तरफ से 60 -60 हज़ार रूपए की स्वीकृति दी गई है।

 

शिवांशु

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.