0-18 आयु के मरीजों के लिए 9 अस्पतालों मे मुफ्त सर्जरी

0-18 आयु के मरीजों के लिए 9 अस्पतालों मे मुफ्त सर्जरी

शनिवार 25 नवम्बर को राज्य स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने नौ अस्पतालों के अधिकारियों के साथ 18 साल तक के मरीजों की मुफ्त सर्जरी का सौदा किया।

अस्पताल केंद्र के राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आर.बी.एस. के) के तहत मुफ्त सर्जरी करेंगी। किसी भी आर्थिक वर्ग से संबंधित 0-18 आयु के मरीजों को लाभ होगा ।

जन्म दोषों वाले बच्चों के लिए सर्जरी, जिनमें तंत्रिका ट्यूब दोष से पीड़ित लोगों (गर्भावस्था के पहले चार सप्ताह के भीतर बच्चे में रीढ़ की हड्डी की असामान्यता, जिसमें बच्चे की रीढ़ ठीक से बंद होने में विफल रहता है), डाउन सिंड्रोम, क्लीफ्ट होंठ और ताल, तालियां (क्लब पैर) , हिप के विकास डिस्प्लेसिया और समयपूर्वता की रेटिनोपैथी, नौ अस्पतालों में मुफ्त में सर्जरी की जाएगी।

सर्जरी की लागत केंद्र और राज्य द्वारा 60:40 अनुपात में वहन की जाएगी। चाहे अस्पताल में भर्ती कराएं या जांच हों, लाभार्थियों के परिवारों को भुगतान नहीं करना पड़ेगा।

एम्स, आईजीआईएमएस, आईजीआईसी, पीएमसीएच, एनएमसीएच, एएनएमसीएच, एसकेएमसीएच, जेएलएमएनसीएच और डीएमसीएच में होगा।

स्टेट हेल्थ सोसाइटी के कार्यकारी निदेशक लोकेश कुमर सिंह ने कहा कि इस योजना के तहत मुफ्त सर्जरी का लाभ उठाने के लिए शनिवार को पांच बच्चों को आईजीआईएमएस में भर्ती कराया गया है ।

स्थानीय खबरों के अनुसार एक वरिष्ठ स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने कहा कि लाभार्थियों की पहचान के लिए शिविर आयोजित किए जाएंगे। “राज्य में ब्लॉक स्तर पर 776 मोबाइल स्वास्थ्य टीमों को मुफ्त बाल चिकित्सा सर्जरी के लाभार्थियों की तलाश होगी। परीक्षण करने के लिए मोबाइल स्वास्थ्य टीमों को डॉक्टरों, तकनीशियनों और आवश्यक उपकरण प्रदान किए गए हैं। स्क्रीनिंग के बाद, यदि कोई भी बच्चा मुफ्त बाल चिकित्सा सर्जरी के लाभार्थी होने के लिए उपयुक्त पाया जाता है, तो टीम उन्हें आईजीआईएमएस और अन्य सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पतालों को मुफ्त सर्जरी के लिए सौंपेगी । ”

नि: शुल्क सर्जरी के अलावा, आम बीमारियों के लिए 0-18 साल की उम्र के बच्चों की बीमारियों की मुफ्त जांच और सावधानीपूर्वक घाटे के अति सक्रियता विकार, ऑटिज़्म, सीखने के विकार जैसे विकास विलंबों को अँगनवाड़ी और स्कूल स्तर पर आयोजित किया जाएगा।