एसबीआई के ग्राहको को मिलेगी एक नई सर्विस

एसबीआई के खाता धारको के लिए खुशखबरी,एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक) ने देश में सबसे पहले अपने ग्राहकों की सुविधाओं को लेकर बड़ा कदम उठाया है।  बैंक 1 मई से होम और ऑटो लोन पर लगने वाले ब्याज की व्यवस्था को बदल रहा है।  आरबीआई के फैसले के बाद बैंक ने होम और ऑटो लोन पर लगने वाले ब्याज की व्यवस्था बदल दी है।  अब आरबीआई के  ब्याज दरें घटाने के तुरंत बाद बैंक अपनी ब्याज दरें  कम कर देगा।  वहीं, बढ़ने पर तुरंत बढ़ जाएंगी।  गौरतलब है की रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई)ने अपनी पॉलिसी में यह नियम बदलने का फैसला लिया था।

स्थानीय खबरों के अनुसारएसबीआई ने देर शाम एक बयान में कहा कि नई दरें एक मई से लागू होंगी।  इस कदम से रिजर्व बैंकके नीतिगत दर में कटौती का फायदा तत्काल प्रभाव से ग्राहकों को मिलेगा।  रिजर्व बैंक, बैंकों के साथ बार-बार इस मुद्दे को उठाता रहा है कि वह जितना नीतिगत दर में कटौती करता है, बैंक उतना लाभ अपने ग्राहकों को नहीं देते।

एसबीआई ने अपने बयान में कहा, ‘आरबीआई के नीतिगत दर में बदलाव त्वरित रूप से ग्राहकों को देने के मसले के हल के लिये 1 मई 2019 से बचत बैंक जमा तथा अल्पकालीन मियादी कर्ज के लिये ब्याज दर को रिजर्व बैंक की ब्याज दरों से जोड़ने का निर्णय किया है।