हरिजन टोला आज भी भेदभाव से ग्रसीत- कुर्कीहर

हरिजन टोला आज भी भेदभाव से ग्रसीत- कुर्कीहर

बिहार चुनाव  मे 11 अप्रैल को कर रहे मतदान मे औरंगाबाद, नालंदा और जमुई के साथ गया  15 लाख मतदाताओं में से 30.33% प्रतिशत मतदान करनेवाले अनुसूचित जाति (एससी) के लिए आरक्षित एक निर्वाचन क्षेत्र  है  

इस गाँव में कीचड़ वाली गली के बाईं ओर, राजगीर के रास्ते में वजीरगंज से थोड़ा आगे, गया के उत्तर-पूर्व में 22 किमी की दूरी पर स्थित कुर्कीहार भुमटोली, मे  ऊपरी जाति का उपनिवेश है, जिसमें से ज्यादातर भूमिहार हैं, जहाँ समृद्ध कंक्रीट की इमारते, चिकनी सड़क, नालियां, सरकार द्वारा स्थापित चापाकल , बिजली, सामुदायिक हॉल, मंदिर जैसी सारी सुविधाए है ।

वही प्रवेश मार्ग के दाईं ओर हरिजन टोला है, जहां बेहद गरीब और सबसे नीची जाति के महादलित रहते है, महादलितों में ज्यादातर मुसहर और हरिजन शामिल हैं। इस टोला में मूलभूत सुविधाओं के नाम पर कुछ भी नहीं है। न सड़कें, न पक्के मकान, न मंदिर, न जॉब कार्ड, न ही कई लोगों को हेल्थ कार्ड, न शिक्षा और न ही कोई नालियां है।

इस टोला में निवास करने वाले 300 परिवारों में से अधिकांश अनपढ़ या स्कूल ड्रॉप आउट भूमिहीन मजदूर हैं। केवल दो पुरुषों ने इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई की है और जीवन यापन के लिए काम करते हैं। बच्चे बेहद कुपोषित हैं, अधिकांश पुरुष काम के लिए दूसरे राज्यों में चले गए, जबकि महिलाएं और किशोर ऊंची जाति के ग्रामीणों के खेतों में खेत मजदूर के रूप में काम करते हैं।

स्थानीय खबरों के अनुसार राजनीतिक और सामाजिक विश्लेषक डी एम दिवाकर कहते हैं, “यह जातिगत नहीं है, बल्कि महादलितों को विकास से दूर रखने वाला वर्ग-विभाजन है।” “ऊंची जाति के विपरीत, महादलित राजनीतिक दलों के लिए संभावित खतरे के रूप में विकसित नहीं हुए हैं। उन्हें केवल वोट बैंक के रूप में माना जाता है जिसे पैसे, उपहार और उपहार के साथ आसानी से  मोहित किया जा सकता है। वही मुस्लिम मतदाताओं के नेता, एक बार चुने जाने के बाद, उनकी समस्याओं के निवारण और उन्हे संबोधित करने के लिए उनके पास वापस नहीं आते हैं। वे अपना अधिकांश समय राजनीति में अपने परिवार के सदस्यों के पुनर्वास में लगाते हैं।

गया, अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित एक निर्वाचन क्षेत्र है जो 15 लाख मतदाताओं में से 30.33% का गठन करता है, सात अप्रैल को बिहार में पहले चरण के मतदान में औरंगाबाद, नालंदा और जमुई के साथ 11 अप्रैल को मतदान करेंगे। उम्मीदवार और उनकी पार्टी के नेता पिछले एक महीने में मतदाताओं को लुभाने के लिए शहर और गांवों में बड़े पैमाने पर यात्रा की, लेकिन शायद ही किसी उम्मीदवार ने असंख्य महादलित गांवों का दौरा किया और कुर्कीहार हरिजन क्षेत्र को टाल दिया।

कुर्कीहार के दिलीप मांझी जो पेशे से मजदूर है , वो कहते है “कोई भी उम्मीदवार संसदीय चुनावों के दौरान हमारे गाँव मे कभी नहीं गया है, हालांकि हमारा गाँव गया शहर से बमुश्किल 22 किलोमीटर दूर हैं,” वे सभी कल्याण और विकास योजनाओं को जानबूझकर हमसे दूर रखते हैं। अभी भी अस्पतालों और अन्य सरकारी सेवा केंद्रों के समान पहुंच में भेदभाव हैं।

साथी ग्रामीण जोगिंदर माझी ने कहा, “लंबे समय से, हमने भाजपा का समर्थन किया है, जिसने हमारे खातों, मंदिरों, सड़कों, शिक्षा और स्वास्थ्य में 15 लाख रुपये का वादा किया था, लेकिन वादे खाली साबित हुए। हम इस बार बदलाव के लिए मतदान करेंगे।

कुर्कीहार के हरिजन टोला और इसके निवासियों की दुर्दशा की स्थिति के बारे में स्थानीय कांग्रेस विधायक अभय सिंह कहते हैं, “विधायक के पास इन दिनों बहुत कम शक्तियां हैं।” “इन दिनों विकास कार्यों का काम वार्ड कल्याण समितियों द्वारा पंचायत की देखरेख में किया जाता है। फिर भी, मैं हरिजन टोला का दौरा करूंगा और उनकी समस्याओं का समाधान करूंगा।