कम सीसी बाइक पर रोक = ज्यादा प्रदूषण ?

कम सीसी बाइक पर रोक = ज्यादा प्रदूषण ?

सरकार उठाने जा रही हैअनोखा कदम , 150 सीसी एवं उससे कम सीसी की बाइक्स पर लगेगी रोक

हमारी सरकार एक अनूठा कदम उठाने जा रही है , जिसके अंतर्गत नॉन इलेक्ट्रिक 3 पहिया वाहन और नॉन इलेक्ट्रिक 2 पहिया वाहनों की बिक्री जिसके इंजन की छमता 150 सीसी या उससे कम सीसी की है , पर रोक लगाने जा रही है।

सरकार के इस फैसले के बारे में कहा जा रहा है कि ऐसा करने का मुख्य उद्देश्य प्रदुषण को नियंत्रण करना है।भारत सरकार बहुत ही जल्दी पेट्रोल से चलनेवाली 150 सीसी के छमता वाले इंजन की गाड़ियों की बिक्री पर रोक लगा ने जा रही है। भारत सरकार अप्रैल 2023 तक सभी नॉन इलेक्ट्रिक 3  पहिया वाहनों की बिक्री पर पूरी तरह से रोक लगा देगी और वही नॉन इलेक्ट्रिक 2 पहिया वाहनों की  2025 तक रोक लगा देगी।

बाइक राइडर, शिवाशु सिंह सत्या ने बताया कि ये सरकार का मूर्खता पूर्ण कदम है कि 200 सीसी के बाइक्स माइलेज भी कम देती है तो अगर सिर्फ वही बाइक रहेगा बाज़ार में तो सोचने वाली बात है की प्रदुषण घटने के बजाय और बढ़ेगा ही।

वही आकाश ने कहा की सरकार ने अच्छा कदम उठाया है। जब बाइक महंगी मिलीगी तो लोग बाइक कम खरीदेंगे। इससे बाइक की संख्या मे कामी आएगी ओर प्रदूसन कम होगा।

वही दूसरी ओर सौरभ शेखर जो की राजीवनगर के निवासी है उन्होंने बताया कि ये कॉमन सेंस की बात है कि जब  कोई भी बाइक माइलेज कम देगी तो प्रदुषण को नियंत्रित कैसे किया जायेगा?

इस नियम के अंतर्गत जो कोई भी कानून लागू होने के पहले बाइक खरीद लेते है उन पर ये नियम लागू नहीं होगा। अब देखना ये है कि क्या सच में सरकार के इस अनूठे फैसले से प्रदुषण नियंत्रित होता है या और बढ़ जाता है।

आयुष कुमार धान