सावधान: कहीं आपके फोन मे भी तो नहीं है वाइरस वाला एप्लिकेशन

सावधान: कहीं आपके फोन मे भी तो नहीं है वाइरस वाला एप्लिकेशन

मोबाइल फोन ऍप्लिकेशन्स आजकल लगभग सभी उपयोगकर्ता इस्तेमाल करते है। कॉलिंग से लेकर गेमिंग तक सभी कामों के लिए ऐप्स का उपयोग हो रहा है। ऐप्स के वजह से उपयोगकर्ताओं को हर काम मे मदद मिल रही है।

पर कभी-कभी कुछ ऐप्स हमे अंजाने मे ही नुकसान पहुँचा जाते हैं और हमे पता भी नहीं चलता। सिडनी यूनिवर्सिटी के रिसर्चस ने दावा किया है कि गूगल प्ले स्टोर पर 2000 से भी ज्यादा खतरनाक और फर्जी ऐप्स मौजूद हैं। रिसर्च मे दावा किया गया है की इन ऐप्स मे कई का इस्तेमाल बहुत से उपयोगकर्ता कर रहें हैं।

सिडनी यूनिवर्सिटी ने तकरीबन 2 साल के स्टडी के दौरान करीब 10 लाख ऍप्लिकेशन्स पर टेस्ट किया। रिसर्च मे कहा गया है की टेस्ट किए गए ऐप्स मे से कइयों मे खतरनाक मालवेयर वाइरस हैं। ज़्यादातर वाइरस गेमिंग ऍप्लिकेशन्स मे पाया गया है। रिपोर्ट मे इस बात का भी दावा किया है की ये ऐप्स आसानी से उपोयोगकर्ताओं के डाटा को एक्सेस कर लते हैं।

कुछ प्रसिद्ध गेमिंग ऐप्स जिन्हें इस लिस्ट मे शामिल किया गया है उनके नाम है – टैम्पल रन, फ्री फ्लो और हिल क्लाइम्ब रेसिंग। इन गेम्स का इस्तेमाल बहुत ही भारी संख्या मे लोग कर रहें हैं। इन गेम्स को प्ले स्टोर से अब तक करोड़ों बार डौन्लोड किया जा चुका है।

गूगल ने इस मुद्दे पर कहा है कि कंपनी प्ले स्टोर से ऐसे ऐप्स को हटा रही है। गूगल ने दावा किया है की  वह अपने प्लेटफॉर्म को सुरक्षित बनाने के लिए ऐसे ऐप्स को पिछली साल की तुलना में तेजी से डिलीट कर रहा है। कंपनी ने कहा है कि 2018 से कंपनी ने मालवेयर वाले ऐसे ऐप्स को अपने प्लेटफॉर्म से हटाना शुरु भी कर दिया है।

रोहित कुमार