भीषण गर्मी के बाद अब बाढ़ का खतरा, बिहार के 11 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

भीषण गर्मी के बाद अब बाढ़ का खतरा, बिहार के 11 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

पिछले कुछ दिनों से बिहार के कई जिलों में जमकर बारिश हुई है। बारिश से लोगों को गर्मी से तो बहुत राहत मिली है पर अब बाढ़ का खतरा भी सताने लगा है। गौरतलब है की बिहार में इस बार लोगों को गर्मी से काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था। इस बार अत्याधिक गर्मी के कारण लू लगने से बिहार में सैकड़ों लोगों की मौत हो गयी थी। पर हालियाँ बारिश से लोगों को काफी आराम मिला है I मौसम विभाग के ताज़ा रिपोर्ट्स की माने तो बिहार के 11 जिलों में 11 से 14 जुलाई के बीच भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार  11 से 14 जुलाई के बीच सीवान, शिवहर, पूर्वी चम्पारण, समस्तीपुर, गोपालगंज, दरभंगा, सीतामढ़ी, किशनगंज, कटिहार समेत 11 जिलों में तेज बारिश की आशंका है। मौसम विभाग का अनुमान है की भारी बारिश के वजह से आनेवाले दिनों में नदियों का जल-स्तर और तेज़ी से बढ़ सकता है। ऐसे में पिछले कई दिनों से गर्मी की मार झेल रहे बिहार के कई जिलों में बाढ़ की संभावना भी बढ़ गयी है। जल संसाधन विभाग की रिपोर्ट के अनुसार कोसी के जल स्तर में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

सुपौल में लगातार बारिश के कारण कोसी का जल-स्तर बढ़ रहा है। बुधवार को कोसी बराज से एक लाख दस  हजार  दो सौ चालीस  क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। गंगा में भी बारिश के कारण जल-स्तर बढ़ा है। पटना के दीघा में सोमवार को गंगा का जल स्तर 43.95 मीटर था जो मंगलवार को बढ़कर 44.29 मीटर पर पहुँच गया। बुधवार को भी जलस्तर में बढ़ोतरी जारी है। बिहार में अगर अगले कुछ दिनों तक  ऐसे ही बारिश होती रही तो बाढ़ का खतरा भी काफी बढ़ जायेगा। इसको देखते हुए राज्य सरकार भी पहले से ही मुस्तैद है और सभी ज़िलों को अभी से बाढ़ जैसी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है।

SEE ALSO  Students awareness about Pride March

रोहितकुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published.