बीईपीसी-UNICEF: एक और कदम “बिहार करियर गाइडेंसे पोर्टल “

बीईपीसी-UNICEF: एक  और कदम “बिहार करियर गाइडेंसे पोर्टल “

पटना, 09 अगस्त : पटना के आर-ब्लॉक स्थित चाणक्य होटल में BEPC और UNICEF ने लॉंच किया सेकंडरी एवं सीनियर सेकंडरी स्कूल के विद्यार्थियों के लिए करियर गाइडेंस पोर्टल जिसमें उनके करियर से जुड़ी कई जानकारी मिल सकेगी।

हमारे समाज में शिक्षा का होना बहुत जरूरी है इसके बिना हर किसी की ज़िंदगी अधूरी है, इसके माध्यम से हम हर जानकारी पा सकते है, चाहे वो किसी भी क्षेत्र से जुड़ी हो। इसके लिए सही करियर प्लान की जरूरत पड़ती है आगे की सही शिक्षा ग्रहण करने के लिए। कभी कभी कुछ विद्यार्थियों अपने करियर का सही तरीके से प्लान नहीं कर पाते है। इन्हीं सब समस्यों को दूर करने के लक्ष्य से बिहार शिक्षा परियोजना परिषद एवम UNICEF ने पटना के चाणक्य होटल में लॉंच किया “बिहार करियर गाइडेंसे पोर्टल” जिसकी मदद से विद्यार्थी सही करियर चुन सकेंगे।

इस कार्यक्रम में बांकीपुर गर्ल्स हाइ स्कूल की छात्राएँ एवं गवर्नमेंट बॉय्ज़ हाइ स्कूल, पटना के छात्र भी शामिल थे।  

इस कार्यक्रम का उदघाटन बिहार शिक्षा मंत्री श्री कृष्ण नन्दन प्रसाद वर्मा द्वारा की गयी साथी ही UNICEF के CFO असदुर रहमान, स्टेट प्रोजेक्ट डायरेक्टर (SPD), बिहार के IAS संजय सिंह, एवं अन्य अतिथि वहाँ मौजूद थे। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन से की गयी उसके बाद शिक्षा मंत्री द्वारा करियर पोर्टल को लॉंच किया गया जिसे “आयुष बंसल” ने डिज़ाइन किया है।

SEE ALSO  'Voice of the Official Church is missing'

इस कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री ने कहा की इस पोर्टल के जरिए हम बिहार में अन्य क्षेत्रों के जैसे शिक्षा को भी आगे ले जा रहे है, और इसकी एक अच्छी शुरुआत हो चुकी है और इस पोर्टल का शुभारंभ होना बहुत ही महत्वपूर्ण रखता है खास कर ग्रामीण क्षेत्रों में देखा जाता है सही जानकारी ना होने के कारण अक्सर युवा भटक जाते है, उन्हे समझ नहीं आता आगे क्या और कैसे किया जाए? किसी क्षेत्र को चुना जाए, तो ये पोर्टल उन सभी के बहुत ही उपयोगी है, बस जरूरत है तो सिर्फ सही जानकारी और जागरूकता की।

वहीं UNICEF के CFO “असदुर रहमान” ने बताया की यह पोर्टल छ हज़ार तीन सौ बारह गवर्नमेंट स्कूलों को  यह सुविधा दी जाएगी जो कि सैतीस लाख चौतीस हज़ार विद्यार्थियों को इसकी जानकारी देगी।

साथ ही कार्यक्रम के दौरान इस पोर्टल को डिज़ाइन करने वाले “आयुष बंसल” ने बताया की विद्यार्थी www.biharcareerportal.com पर जाकर लॉग इन कर सकते है।

इसमें विद्यार्थियों को लॉग इन आईडी में  अपना दसवीं का रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा, जिसका पासवर्ड 123456 होगा और उसके बाद उनके डेटा को पोर्टल में सम्मिलित कर दिया जाएगा जिससे वो भी पोर्टल का उपयोग कर सकेंगे और यह भी बताया की इस पोर्टल में छात्र हिन्दी, इंग्लिश भाषाओं में जानकारी ले सकते है।

SEE ALSO  'Voice of the Official Church is missing'

यह पोर्टल कक्षा 9 से 12 तक के छात्र/छात्राओं को लगभग 460 प्रॉफेश्नल करियर , 955 छात्रवृति, 1050 प्रवेश परीक्षाओं और 6400 से अधिक उच्च शिक्षा संस्थानों की जानकारी देगा साथ ही बिहार क्रेडिट कार्ड की भी जानकारी भी ले सकेंगे।

अतः विद्यार्थियों के लिए यह पोर्टल सही एवं महत्वपूर्ण रहेगी और साथ ही बहुत ही उपयोगी।

शाम्भवी                                     

One Response to "बीईपीसी-UNICEF: एक और कदम “बिहार करियर गाइडेंसे पोर्टल “"