भारत में ब्रांड नई इलेक्ट्रिक कारें

भारत में ब्रांड नई इलेक्ट्रिक कारें

जहाँ लोग संसाधनों मे कमी आने से परेशान हैं, तो वही दूसरी तरफ आजकल प्रदूषण की समस्या हर जगह बढ़ रही हैं, ऑटो, बस, या फिर कारें उनसे निकलने वाली धुएँ स्वस्थ के लिए नुकसानदेह है। जिससे लोगों की कई तरह की समस्याओं का सामना करना परता हैं। इन्हीं समस्यायों को देखते हुये कार कंपनियो कुछ और नई इलेक्ट्रिक कारें भारतीय बाज़ार मे लॉंच करने जा रही है।
हुंडई ने हाल ही में भारतीय बाजार में कोना इलेक्ट्रिक लॉन्च किया है। 25.30 लाख रुपये की कीमत पर नए कोना ईवी को खरीदारों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है। वास्तव में, इलेक्ट्रिक वाहनों की 120 इकाइयों को केवल 10 दिनों में बुक किया गया था। सिर्फ हुंडई ही नहीं, कई अन्य वाहन निर्माता भी हमारे बाजार में अपने ईवी को पेश करने की योजना बना रहे हैं। यहां भारतीय बाजार में जल्द ही लॉन्च होने वाली इलेक्ट्रिक कार।
महिंद्रा EKUV100
महिंद्रा ने 2018 दिल्ली ऑटो एक्सपो में EKUV100 के इलेक्ट्रिक संस्करण को प्रदर्शित किया था। नया मॉडल अब लॉन्च करने के लिए तैयार है और यह महिंद्रा ई 20 इलेक्ट्रिक को बदल देगा, जिसे हाल ही में बाजार से बंद कर दिया गया था। EKUV100 को 2020 में लॉन्च किया जाएगा। छोटा EV 40kW की मोटर और 15.9kW की बैटरी के साथ आता है, और यह 120km की रेंज प्रदान करता है।
महिन्द्रा एक्सयूवी 300 इलेक्ट्रिक
महिंद्रा ने एक्सयूवी 300 पर आधारित ऑल-इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च 2020 की दूसरी छमाही में हो सकता है। ईवी 250 किमी की रेंज पेश करेगा। यह केवल 11 सेकंड में शून्य से 100 किमी प्रति घंटे की गति देगा और 150 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति प्राप्त कर सकता है।
एमजी ईज़ीएस
एमजी मोटर ने पुष्टि की है कि अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार – ईजेडएस हमारे बाजार में दिसंबर 2019 में बिक्री के लिए जाएगी। बिजली के लिए, एमजी ईजेडएस में 44.5kWh लिथियम-आयन बैटरी है, जो सामने की ओर स्थित इलेक्ट्रिक मोटर 143PS की एक शीर्ष शक्ति उत्पन्न करती है। और 353Nm का टार्क। यह डब्ल्यूएलटीपी (विश्व सामंजस्यपूर्ण प्रकाश-कर्तव्य वाहनों की परीक्षण प्रक्रिया) संयुक्त चक्र पर एक शुल्क से 262 किमी तक की ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है। यह 372km की एक इलेक्ट्रिक रेंज वितरित करता है।
TATA ALTROZ EV
2019 के जिनेवा मोटर शो में, टाटा मोटर्स ने अल्ट्रोज़ हैचबैक के इलेक्ट्रिक संस्करण का प्रदर्शन किया था। ईवी को 2020 में बाजार में लॉन्च किया जाएगा। अल्ट्रोज़ EV एक स्थायी चुंबक एसी मोटर से लैस है जिसे 80% तक चार्ज होने में 60 मिनट लगते हैं। एक बार चार्ज करने पर 250-300 किमी की इलेक्ट्रिक रेंज देने का दावा किया गया है।
मारुति वैगन आर ई.वी.
भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी, मारुति सुजुकी 2020 में हमारे बाजार में ऑल-इलेक्ट्रिक वैगन आर हैचबैक लॉन्च करेगी। इसकी कीमत लगभग 10 लाख रुपये होने की संभावना है। नए मॉडल में प्रति चार्ज 150kms की ड्राइविंग रेंज की पेशकश करने की संभावना है।
प्रियांका सिंह (गृहणी) का कहना है की- प्रदूषण इतनी बढ़ गई है की बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया है लेकिन इलेक्ट्रिक वाहनो के आने से राहत मिली हैं। ये आवाज़ भी नही करती है और इसकी सवारी मजेदार भी होती है।
नितीश कुमार निराला (रेलवे कर्मचारी) कहते है की इलेक्ट्रिक कारों को आने से पर्यावरण पर काफी प्रभाओ पड़ेगा और लोग बीमारी से बचे रहेंगे, इनका मानना है कि लोगों को पेट्रोल और डिसेल वाली वाहनो को खरीदने के बजाए ई-वाहनों को ले। आगे जोड़ते हुये कहते है की वो कार के लॉंच होने का इंतजार कर रहे है ताकि वो खरीद सके।
इलेक्ट्रिक वाहनों पर लोगों का स्करात्मक प्रीतिकिर्या देखने को मिलता है, लोग इसे खरीदने मे रुचि भी दिखा रहे है और लोगों को प्रेरित कर रहे हैं।

SEE ALSO  Single Use plastic to go, says Environment Minister

नेहा निधि