ग्राउंड रिपोर्ट: ट्रेन टिकट चेकिंग अभियान मे बिना टिकट पकड़े गए सैंकड़ों यात्री!

ग्राउंड रिपोर्ट: ट्रेन टिकट चेकिंग अभियान मे बिना टिकट पकड़े गए सैंकड़ों यात्री!

सारण जिले मे स्थित सोनपुर जंक्शन से रोज हजारों लोग सफर करते हैं। हाजीपुर जंक्शन के ठीक पहले पड़ने वाला ये जंक्शन बिहार के महत्वपूर्ण रेलवे जंक्शन मे से एक है। सोनपुर जंक्शन पर शनिवार की सुबह कुछ ऐसा हुआ जिसकी कामना बहुत ही कम यात्री करते हैं। शनिवार 17 अगस्त को एकाएक सोनपुर जंक्शन पर करीब 10 से 15 की संख्या मे टीटी पहुंचे, उनके साथ मे रेलवे पुलिस फोर्स के कुछ लोग भी थे।

समय सुबह के करीब 7 बजकर 45 मिनट हो रहे थे। तभी सोनपुर जंक्शन पर सिवान से समस्तीपुर तक जाने वाली ट्रेन संख्या 55022 स्टेशन पर आकर रुकी। जिसके बाद रेलवे के द्वारा व्यापक टिकट चेकिंग अभियान चलाया गया जिसमे बहुत से लोगों को बिना टिकट के पकड़ा गया। कुछ देर बाद ही सोनपुर जंक्शन पर बरौनी से पटना तक चलने वाली पैसेंजर ट्रेन संख्या 63285 आकर रुकी। इस ट्रेन से भी कई लोगों को बिना टिकट के पाया गया।

आपको यह जानकार हैरानी होगी की बरौनी से पटना तक का इस ट्रेन का किराया केवल 30 रूपय है। वहीं हाजीपुर से पटना जाने का किराया मात्र 10 रूपय है। इसके बावजूद भी कई लोग बिना टिकट के सफर कर रहे थे। मालूम हो की बिना टिकट के पकड़े गए यात्रियों पर 275 रूपय का फाइन लगाया गया। बहुत से लोग तो एकाएक हुई चेकिंग से भौचके रह गए। मामला हमारे समझ से पड़े था की आखिर लोग इतनी सस्ती ट्रेन की टिकट होने के बावजूद भी बिना टिकट के यात्रा क्यू करते हैं? इसका जवाब जानने के लिए हमने ट्रेन नंबर 63285 मे बैठे कुछ लोगों से बात की और ये समझने की कोशिश की आखिरकार क्यू लोग ऐसा करते हैं?

हाजीपुर से पटलिपुत्र जा रहे एक यात्री रवीन्द्र कुमार ने कहा की अकसर पैसेंजर ट्रेन मे चेकिंग नहीं होती है। इसलिए ज़्यादातर लोग बिना टिकट के ही ट्रेन मे सफर करते हैं।

वहीं राहुल नाम के एक विद्यार्थी ने कहा की कई लोग तो पैसे न होने के वजह से टिकट नहीं खरीदते हैं। पर मैंने बहुत से ऐसे लोगों को भी देखा है जिनके पास पैसे होने के बावजूद भी बिना टिकट ही ट्रेन मे सफर करते हैं। ऐसा लगता है वो जान बुझ कर ऐसा करते हैं। पर अचानक हुई चेकिंग अभियान मे ये लोग मुसीबत मे पड़ जाते हैं। इसलिए मैं तो येही कहूँगा की बिना टिकट ट्रेन मे कभी यात्रा न करें।

ट्रेन मे बिना टिकट के सफर करना आजकल कुछ लोग फ़ैशन समझते हैं। वही कुछ लोग पैसेंजर सोचके तो कुछ लोग कम दूरी की यात्रा सोचकर टिकट नहीं खरीदते हैं। ऐसे ही लोगों के लिए आजकल रेलवे समय-समय पर अलग-अलग स्टेशनों पर लगातार अभियान चला रही है। ऐसे मे अगर आप ट्रेन में टिकट लेकर ही चले तो अच्छा है नहीं तो आप भी मुसीबत मे फँस सकते हैं।

रोहित कुमार