किल्लर गैस ले रही झारखंड में ग्रामीणों की जिंदगी

किल्लर गैस ले रही झारखंड में ग्रामीणों की जिंदगी

14 दिसंबर : धनबाद (झारखंड) जैसे कोयले की खदानवाले क्षेत्र के आसपास के इलाकों में खतरनाक गैसें और धुआं, पृथ्वी की दरार से उफान लगा रहे है। इन इलाको मे रहने वालों का कहना है कि यह जीवन गैस कक्ष में रहने के समान है।

स्थानीय लोगों को लगातार खांसी, सिरदर्द और स्वास्थ्य की स्थिति जैसे कि टीबी, अस्थमा और श्वसन संबंधी अन्य बीमारियों की शिकायत है, जो ‘जहरीली गैसों’ के साँस लेने के कारण होती हैं, जो कोयला क्षेत्रों में भूमिगत आग के कारण वातावरण में व्याप्त हैं।

यहां के असहाय निवासियों का दावा है कि वे यहां रहने के लिए मजबूर हैं और जहरीली हवा में सांस लेते हैं क्योंकि उनके पास जाने के लिए दूसरी जगह नहीं है। इसके अलावा, वे कार्बन मोनोऑक्साइड (CO) जैसी बहुत जहरीली गैसों के संपर्क में हैं और यह बायप्रोडक्ट्स हैं।

विशेषज्ञों का दावा है कि स्थिति इतनी बदतर है कि इसे स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया जा सकता है।

“अनंत कुमार, एक ग्रामीण कहते है, “हम बहुत सारे स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों का सामना करते हैं लेकिन कोई भी हमारी शिकायतों को नहीं सुनता है। हमारा स्वास्थ्य प्रभावित होता है, हम गैस की दुर्गंध के कारण रात में ठीक से सो नहीं पाते हैं। गर्मी के मौसम में स्थिति बदतर हो जाती है। कुछ निवासी टीबी और अन्य बीमारियों से पीड़ित हैं। हम एक अनिश्चित स्थिति में रह रहे हैं।

सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ माइनिंग एंड फ्यूल रिसर्च (CIMFR) के अनुसार, मुख्य जहरीली गैस सीओ है, इसके उपोत्पाद और कार्बन पार्टिकुलेट, पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते हैं और मानव जीवन को नुकसान पहुंचाते हैं।

“हमारे पास रहने के लिए घर नहीं है, अगर हमें रहने के लिए अपनी जगह मिल जाए तो हम आज ही इस जगह को छोड़ देंगे। हमें धुएं के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन हमें किससे शिकायत करनी चाहिए? गरीब लोगों के मुद्दों को कोई नहीं सुनता है।” बेटा टीबी से पीड़ित है, ”एक अन्य ग्रामीण ने कहा।

स्थानीय खबरों के मुताबिक, राम किशन एक अन्य स्थानीय निवासी ने बताया कि “जहरीली गैस, यहाँ पर सभी को मार रही है ” और इस क्षेत्र में लगभग 10 से 15 लोगों को टीबी है।  

एक निवासी महेश ने कहा, ‘जब हम अधिकारियों से हमें अलग जगह मुहैया कराने के लिए कहते हैं, तो वे हमसे 10,000 रुपये से 15,000 रुपये देने को कहते हैं।’

मुख्य वैज्ञानिक, CSIR – CIMFR डॉ जेके पांडे, जो खान वेंटिलेशन विभाग के प्रमुख हैं, बताते हैं कि कार्बन मोनोऑक्साइड कोयले की खदान की सबसे जहरीली गैस है और यह इतनी खतरनाक है कि अगर कोई व्यक्ति एक मिनट के लिए भी इस गैस मे रहता है तो वह मर सकता है। ।

झरिया कोयला खदान के पास एक छोटे से गाँव घनौदी में बड़ी संख्या में टीबी और अस्थमा के मरीज हैं। पहले इस गांव में अस्थमा बहुत आम था, लेकिन अब टीबी से भी काफी लोग ग्रसित है।इसके अलावा, लगभग सभी को भारी प्रदूषित हवा के कारण किसी न किसी तरह की बीमारी है। ग्रामीण इन गैसों को ‘खूनी गैस’ (किलर गैस) कहते हैं।

झरिया कोयला खदानों के समीप स्थित अन्य ऐसे ही गाँव भी बुरी तरह प्रभावित हैं।

वर्ष 2004 में इन प्रभावित गांवों के पुनर्वास के लिए, झरिया पुनर्वास और विकास प्राधिकरण का गठन करते हुए एक मास्टर प्लान शुरू किया गया था। हालाँकि, पुनर्वास कार्यक्रम बहुत धीमी गति से आगे बढ़ रहा है, फिर भी एक लाख से अधिक परिवारों के पुनर्वास की प्रतीक्षा है।