दिल्ली, मुंबई, गुवाहाटी और पुणे रूट पर किराये में बढ़ोतरी उड़ान हुई मुश्किल

दिल्ली, मुंबई, गुवाहाटी और पुणे रूट पर किराये में बढ़ोतरी उड़ान हुई मुश्किल

पटना के लोगों के लिए उड़ानें हुई मुश्किल – पिछले एक-डेढ़ सालों में पटना से कई शहरों के लिए शुरू हुईं सीधी उड़ानें इस समर शेड्यूल में नहीं मिल पाएंगी। दिल्ली, मुंबई जैसे शहरों के लिये फ्लाइट के विकल्प घटेंगे, वहीं पुणे, गुवाहाटी और इंदौर आने जाने में पैसा व समय ज्यादा खर्च होगा। दरअसल, विमानन कंपनियों ने इस बार नए

शेड्यूल में पुणे, इंदौर और गुवाहाटी की सीधी विमान सेवा बंद कर दी है। स्पाइस जेट ने पिछले सीजन में पुणे और गुवाहाटी रूट पर विमान सेवा शुरू की थी, लेकिन इस बार इस सेवा को स्थगित कर दिया गया है। अब गुवाहाटी जाने के लिये यात्रियों को पहले कोलकाता जाना होगा और फिर वहां से दूसरी फ्लाइट लेकर गुवाहाटी का सफर करना पड़ेगा। 

स्थानीय खबरों के अनुसार पटना-पुणे रूट पर कम आय होने की वजह से विमानन कंपनी ने सीधी विमान सेवा बंद कर दी है। सबसे बड़ा झटका जेट एयरवेज के रद्द चल रहे विमानों के समर शेड्यूल से बाहर होने से लगा है। जेट एयरवेज की पटना-नई दिल्ली रूट पर तीन और मुंबई रूट पर एक फ्लाइट उपलब्ध थी। समस्याओं से जूझ रही विमानन कंपनी जेट एयरवेज की एक मात्र उड़ान पटना से इलाहाबाद के बीच उपलब्ध रहेगी। इन्हीं वजहों से पटना एयरपोर्ट से समर शेड्यूल में मात्र 37 जोड़ी उड़ानों को स्वीकृति मिली है। समर शेडयूल 31 मार्च से लेकर 26 अक्टूबर तक प्रभावी रहेगा। इसमें विमानन कंपनियों की फ्लाइटों में इंडिगो की 16, गो एयरवेज की 10, स्पाइज जेट की सात, जेट एयरवेज की एक, एयर इंडिया की तीन फ्लाइटें  उपलब्ध रहेंगी। 


विमानों की संख्या में कमी का सीधा असर हवाई किराये पर पड़ना तय है। पटना एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या बीते वित्तीय वर्ष में 40 लाख पर पहुंच गई। पिछले समर शेडयूल में 48 जोड़ी विमानों को उड़ान की स्वीकृति मिली थी। इस बार महज 37 जोड़ी फ्लाइट होने से विकल्पों में कमी आएगी। विकल्पों की इसी कमी से डिमांड बढ़ेगी जिससे दिल्ली, मुंबई, गुवाहाटी और पुणे रूट पर किराये में बढ़ोतरी तय है। दिल्ली के लिए फ्लाइट कम होने से इस रूट पर भी किराया बढ़ा रहेगा।