पटना जंक्शन का बदलेगा तस्वीर

पटना जंक्शन का बदलेगा तस्वीर

पटना के लोगो के लिए खुशखबरी, अगले एक वर्ष में अपना पटना जंक्शन साज—सज्जा और सुविधाओं के मामले में एयरपोर्ट जैसा हो जाएगा। इससे बाहर के आए यात्री को भी सुविधा मिलेगा। पूर्व मध्य रेल ने राजधानी के सबसे बड़े जंक्शन को एयरपोर्ट की तरह परिवर्तित करने की स्वीकृति दे दी है। पटना जंक्शन के प्लेटफॉर्म नंबर एक (महावीर मंदिर साइड) और प्लेटफार्म 10 (करबिगहिया साइड) को सुंदर स्वरूप (स्मार्ट लुक) दिया जाएगा।

पटना जंक्शन पर यात्रियों को एय़रपोर्ट जैसा अनुभव देने के लिए मुख्य रूप से तीन भागों में काम किया जा रहा है— पहला, एय़रपोर्ट की तर्ज पर सफाई और शौचालय की व्यवस्था मिलेगी। हाई इंटैंसिटी लाइट की व्यवस्था होगी। जो रात में भी दिन का अहसास कराएगा। दूसरा, सुरक्षा के व्यापक और सघन इंतजाम किए जाएंगे। यात्रियों को स्टेशन पर आधे घंटे पहले पहुंचने का आदेश भी जारी होने वाला है। दोनों प्लेटफॉर्म के सभी गेटों पर सामान की जांच स्कैनर से होगी, जांच के बाद ही उन्हें अंदर जाने दिया जाएगा।

जंक्शन के सुंदरीकरण और विस्तार कार्य का तीसरा भाग होगा यात्री सुविधाओं का विस्तार। इसके तहत फर्श पर लगी पुरानी टाइल्स को हटाकर हाई क्वालिटी के बड़े टाइल्स लगाई जाएंगी। स्टेशन परिसर में बुक स्टॉल, स्मार्ट फूड कोर्ट, एक से दूसरे प्लाटफार्म पर आने—जाने के लिए एक्सक्लेटर और लिफ्ट के साथ ही अत्याधुनिक वेटिंग रूम की व्यवस्था की जा रही है।

स्थानीय खबरों के अनुसार प्लेटफॉर्म नंबर एक से अंदर जाने के लिए गेट नंबर एक, दो और चार पर एक्सक्लेटर मिलेगा। इसी प्लेटफॉर्म पर ऊपर जाने के लिए लिफ्ट की भी व्यवस्था मिल जाएगी। प्लेटफॉर्म नंबर 10 पर पहले से तीन एक्सक्लेटर बनाए गए हैं। यहां लिफ्ट लगाया जाना बाकी है। प्लेटफॉर्म नंबर दो और चार पर भी लिफ्ट लगाई जाएगी और साफ-सफाई से लेकर पेयजल की व्यवस्था सुदृढ़ होगी। सारी नागरिक सुविधा अप टू मार्क हो जाएगी।

स्लाइड पर क्या दिखेगा
-दूसरे स्लाइड में सम्राट अशोक दिखाई देंगे। अशोक स्तंभ के साथ अशोक चक्र भी दिखेगा।
-चौथे और छठे स्लाइड पर पेड की आकृति दिखेगी।
-सातवें स्लाइड पर चाणक्य दिखाई देंगे। यहीं बगल में यक्षिणी की तस्वीर भी उभरेगी।
-आठवें स्लाइड पर नालंदा विश्वविद्यालय को देख सकेंगे।
-10वें स्लाइड पर महापर्व छठ की तस्वीर उभरेगी।

प्रवेश द्वार पर बिहार की विरासत
जंक्शन के अगले हिस्से में 10 स्लाइड लगाए जा रहे हैं। इस पर बिहार की विरासत की पूरी जानकारी दी जाएगी। यह रात के वक्त लाइट जलने पर अधिक आकर्षक होगी। पटना जंक्शन पर इसका कार्य तेजी से किया जा रहा है। कुछ स्लाइड पर पेंटिंग भी होगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published.