पटना की सड़कों पर जल्द दौरेंगी सीएनजी बसें!

पटना की सड़कों पर जल्द दौरेंगी सीएनजी बसें!

पटना: पटना मे जल्द ही सीएनजी बस सेवा की शुरुआत होने वाली है। परिवहन विभाग के मुताबिक अगस्त के आखिर तक पटना मे सीएनजी बस सेवा की शुरुआत हो जाएगी। सबसे पहले 1 बस को प्रयोग के रूप मे चलाया जाएगा। इस काम के लिए विभाग स्थानीय टेकनिशयन्स की मदद लेगा। विभाग ने कहा है की जल्द ही डीजल से चलने वाली बसों को सीएनजी मे रूपांतरित करने का काम किया जाएगा। इस काम को सितंबर तक पूरा होने की संभावना है। परिवहन विभाग ने कहा है की सितंबर तक पटना की सड़कों पर 21सीएनजी बसें चलने लगेंगी।

गौरतलब है की बिहार सरकार पटना मे प्रदूषण पर काबू पाने के लिए लगातार कई कदम उठा रही है। इसके तहत पिछले वर्ष सरकार ने पटना मे पॉलिथीन बैग पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसके साथ ही सरकार ई-रिक्शा को भी बढ़ावा दे रही है। अब बसों मे डीजल इंजिन को हटाकर सीएनजी इंजिन को लगाने की सरकार की पहल शहर मे प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए एक अच्छी पहल मानी जा सकती है।

परिवहन विभाग के इस फैसले पर चंदन सिंह कहते हैं की विभाग का सीएनजी बसें चलाने का फैसला काफी अच्छा है। इस कदम से बढ़ती प्रदूषण पर लगाम लगाने मे मदद मिलेगी।

परिवहन विभाग क ये फैसला वाकई मे काफी अच्छा है और इस से प्रदूषण मे भी कमी आएगी पर विभाग की ये योजना कितने दिनों मे पूरी होती है ये देखना दिलचस्प होगा। गौरतलब है सरकारी कामों का समय पर पूरा होने के इतिहास रहा है। ऐसे मे सरकार को इस प्रोजेक्ट मे ध्यान देकर काम को समय पर पूरा करने की भी चुनौती होगी।

रोहित कुमार