मशहूर पीडीएफ कनवर्टर एप CamScanner प्ले स्टोर से बैन!

मशहूर पीडीएफ कनवर्टर एप CamScanner प्ले स्टोर से बैन!

गूगल प्ले स्टोर अपने प्लेटफार्म को सुरक्षित बनाये रखने के लिए लगातार कई कड़े कदम उठा रहा है। इस कड़ी में गूगल ने अपने प्ले स्टोर से कुछ महीने पहले ही कई एप्स को प्ले स्टोर से डिलीट कर दिया था। अभी ताजा मामला प्ले स्टोर के एक बहुत ही प्रसिद्ध एप CamScanner से जुड़ा है।

मालूम हो की प्ले स्टोर का यह एप पीडीएफ बनाने में काफी मददगार साबित होता था। स्टूडेंट्स के बीच यह एप खासा लोकप्रिय था। इस एप के मदद से आसानी से मोबाइल की मदद से पीडीएफ बनाया जा सकता था जिसके वजह से इस एप को खासी लोकप्रियता मिली थी। गौरतलब है की इस एप को प्ले स्टोर से 10 करोड़ से भी अधिक यूजर्स ने इनस्टॉल किया था। पर सुरक्षा को लेकर उठे सवाल के बाद से इस एप के यूजर्स के मन भी कहीं न कहीं संशय बना हुआ है।

कैस्पर स्काई की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस एप को मोबाइल फोन्स में मैलवेयर फैलाते पाया गया। जिसके बाद से गूगल ने कड़ा कदम उठाते हुए इस एप को डिलीट कर दिया है। मालूम हो की इस एप को प्ले स्टोर पर बेहतरीन रिव्यु मिले थे। CamScanner एप का प्रयोग करने वाली एक यूजर प्रीति दयाल ने कहा की एप को प्ले स्टोर से हटने के बावजूद भी मैं इस एप को डिलीट नहीं कर सकती। क्यूंकि यह एप बेहद ही उपयोगी है और पीडीएफ बनाने में काफी मददगार है।

ये हो सकता है की बहुत से लोग शायद ऐसा ही सोच कर एप डिलीट ना करें। पर हम आपको यही सलाह देंगे की आपको यह एप तुरंत अपने फ़ोन से डिलीट कर देना चाहिए। ये संभव है की CamScanner फिर से अपने एप में कुछ सुधर करे, अगर गूगल फिर से इस एप को प्ले स्टोर में पब्लिश कर देता है तो आप बेशक इस एप का इस्तेमाल कर सकते हैं। पर अभी के लिए इस ऐप्प को अनइंस्टॉल करने में ही भलाई हैI

रोहित कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published.