गया में धारा 144 लागू

गया में धारा 144 लागू

बिहार में गर्मी का प्रकोप अपने चर्म सीमा पर है। राज्य के कई जिलों में तापमान 45 डिग्री के पार जा चूका हैI  राजधानी पटना में सोमवार की रात को हल्की बारिश हुई  पर इस समय बिहार के अधिकांश जिले गर्मी की भीषण मार झेल रहें हैंI दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार बिहार मे लू लगने से अब तक 203 लोगों की मौत हो चुकी हैI बिहार के कई जिलों मे तो गर्मी अपने प्रचंड रूप दिखा रही है।

गया मे गर्मी का आलम यह है की वहाँ के प्रशासन ने जिले मे धारा 144 लगा दिया है I धारा-144 शांति व्यवस्था कायम करने के लिए लगाई जाती है पर गर्मी को देखते हुये लोग घर से बाहर न निकले इस लिए लगाई गयी है।  इसके साथ ही निर्माण कार्यों और सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर भी सुबह 11 बजे से शाम 4:30 बजे तक रोक लगा दी गयी है। मनरेगा पर भी सुबह 10:30 बजे के बाद प्रतिबंध लगा दिया गया है। बिहार के स्वास्थ मंत्री मंगल पांडे भी लगातार अस्पतालों का दौरा कर रहें हैं। बिहार सरकार ने प्रचंड गर्मी को देखते हुये सभी निजी विधायलयों को आगामी 22 जून तक बंद रखने का निर्देश दिया है ।

इसके साथ ही सरकार ने लू के वजह से अपनी जान गवाने वाले परिवारों को 4 लाख रूपय की मदद देने की घोषणा की है I गौरतलब है की पिछले 7 से 8 वर्षों मे इस बार बिहार मे काफी अधिक गर्मी पर रही है। इसका कारण मानसून का देर से आना माना जा रहा है । रिपोर्ट्स की माने तो 20 जून से पहले मानसून के बिहार मे आने की संभावना है।

रोहित कुमार