राष्ट्र पर धोखा थोपना!

राष्ट्र पर धोखा थोपना!

फादर सेड्रिक प्रकाश ये ॰स॰ ‘एक राष्ट्र एक चुनाव’ पर बहस में शामिल होते हैं, और इस प्रस्ताव के खिलाफ दृढ़ता से लिखते हैं।

31 अगस्त को, सरकार ने 18 सितंबर से शुरू होने वाले पांच दिनों के लिए संसद का विशेष सत्र बुलाया।

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने ट्वीट किया, ”संसद का विशेष सत्र (17वीं लोकसभा का 13वां सत्र और राज्यसभा का 261वां सत्र) 18 से 22 सितंबर तक पांच बैठकों के साथ बुलाया जा रहा है।

 अमृत ​​काल के बीच संसद में सार्थक चर्चा और बहस का इंतजार है.” दिलचस्प बात यह है कि उस समय इस विशेष सत्र को बुलाने के लिए कोई एजेंडा तय नहीं किया गया था और न ही कोई कारण बताया गया था.

आख़िरकार 13 सितंबर को, विपक्ष के काफ़ी दबाव के बाद, सरकार आख़िरकार झुक गई और एक उचित ‘पैदल एजेंडा’ पेश किया, जिसके लिए किसी भी तरह से संसद के ‘विशेष सत्र’ की ज़रूरत नहीं है!

एजेंडे में ‘संविधान सभा से शुरू होने वाली 75 वर्षों की संसदीय यात्रा – उपलब्धियां, अनुभव, यादें और सीख’ पर चर्चा और चार विधेयकों पर विचार शामिल है।

 विधेयकों में मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्त (नियुक्ति, सेवा की शर्तें और कार्यालय की अवधि) विधेयक शामिल हैं, जो लोकसभा में मानसून सत्र के दौरान पेश किया गया था; अधिवक्ता (संशोधन) विधेयक और प्रेस और आवधिक पंजीकरण विधेयक, मानसून सत्र में राज्यसभा द्वारा पारित; और डाकघर विधेयक, मानसून सत्र के दौरान राज्य सभा में पेश किया गया।

यह सत्र नए संसद भवन में आयोजित होने की उम्मीद है – (जिसे करदाताओं के पैसे की भारी और निंदनीय बर्बादी माना जाता है।)

संयोगवश सरकार कुछ ‘अन्य’ मदों को भी उठाए जाने का संकेत देती है!

हालाँकि इस कथन से कोई भी मूर्ख नहीं बन रहा है!

विपक्षी दलों ने पहले ही सार्वजनिक रूप से सरकार की आस्तीन में ‘कुछ और’ होने की आशंका व्यक्त की है।

बेशक, सरकार निश्चित रूप से बातचीत, बहस या जन-केंद्रित विवेक के बिना अपने असंवैधानिक एजेंडे को आगे बढ़ाना चाहेगी!

विपक्ष ने पहले ही कई जरूरी मुद्दे सामने रखे हैं जिन पर तत्काल ध्यान देने की जरूरत है! कुछ समय पहले सोनिया गांधी ने एक कड़ा पत्र लिखकर उन मुद्दों को सूचीबद्ध किया था, जिन पर ध्यान देने की जरूरत है, जिसमें मणिपुर और भारत के अन्य हिस्सों में जारी हिंसा भी शामिल है!

‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ संदेश

‘विशेष सत्र’ की घोषणा के अगले दिन, सरकार ने ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ संदेश भेजना शुरू कर दिया।

इसके बाद ‘एक राष्ट्र एक चुनाव’ की व्यवहार्यता का पता लगाने के लिए पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति (एचएलसी) का गठन किया गया।

समिति के अन्य सदस्य केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, अधीर रंजन चौधरी, लोकसभा में कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद, राज्यसभा में विपक्ष के पूर्व नेता एनके सिंह, 15वें वित्त आयोग के पूर्व अध्यक्ष सुभाष सी कश्यप, पूर्व- महासचिव लोकसभा हरीश साल्वे, वरिष्ठ अधिवक्ता संजय कोठारी और पूर्व मुख्य सतर्कता आयुक्त सदस्य के रूप में।

कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल को विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में समिति की बैठकों में भाग लेना था, जबकि कानूनी मामलों के सचिव नितेन चंद्रा पैनल के सचिव होंगे।

समिति के जनादेश को प्रस्तुत करने वाली गजट अधिसूचना में कहा गया है, “लोकसभा और राज्यों की विधानसभाओं के चुनाव 1951-52 से 1967 तक ज्यादातर एक साथ होते थे, जिसके बाद यह चक्र टूट गया और अब, लगभग हर साल चुनाव होते हैं। जिसके परिणामस्वरूप सरकार द्वारा बड़े पैमाने पर खर्च किया जाता है, सुरक्षा बलों और ऐसे चुनावों में लगे अन्य चुनाव अधिकारियों को उनके प्राथमिक कर्तव्यों से काफी लंबे समय के लिए हटा दिया जाता है, आदर्श आचार संहिता के लंबे समय तक लागू रहने के कारण विकास कार्यों में व्यवधान होता है, आदि।”

अधिसूचना में भारत के विधि आयोग द्वारा चुनावी कानूनों के सुधार पर 170वीं रिपोर्ट का हवाला देते हुए 1967 में वापस जाने की आवश्यकता पर जोर दिया गया, जिसमें कहा गया था, “हमें उस स्थिति में वापस जाना चाहिए जहां लोकसभा और सभी विधान सभाओं के चुनाव होते हैं।” एक बार में। विधान सभा के लिए अलग से चुनाव कराना एक अपवाद होना चाहिए न कि नियम।”

अधीर रंजन चौधरी, समिति में विपक्ष की ओर से अकेले प्रतिनिधि थे।

उन्होंने समिति के संदिग्ध जनादेश को देखते हुए इसमें शामिल होने से इनकार कर दिया, जो ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ के एजेंडे का समर्थन करने के लिए बनाई गई है, और इसकी चयनात्मक संरचना के कारण – राज्यसभा में विपक्ष के वर्तमान नेता को छोड़कर जबकि एक पूर्व नेता को शामिल किया गया है। राज्यसभा में विपक्ष जो अब भाजपा के करीब है। एक बयान में उन्होंने कहा, “आम चुनाव से कुछ महीने पहले, संवैधानिक रूप से संदिग्ध, व्यावहारिक रूप से गैर-व्यवहार्य और तार्किक रूप से कार्यान्वयन योग्य विचार को राष्ट्र पर थोपने का अचानक प्रयास, सरकार के गुप्त उद्देश्यों के बारे में गंभीर चिंता पैदा करता है।”

ONOE की वकालत

बीजेपी और नरेंद्र मोदी पिछले कुछ समय से एक साथ चुनाव या ONOE की वकालत कर रहे हैं.

 यह बीजेपी के 2014 के चुनाव घोषणापत्र में था। बाद में 2015 और 2016 में, यह संसदीय स्थायी समिति का विषय था, और प्रधान मंत्री के प्रधान सचिव और भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) के बीच संचार का विषय था। केंद्रीय कानून मंत्रालय की रिपोर्ट में भी यह बात सामने आई है।

2016 में, नीति आयोग ने “एक साथ चुनावों का विश्लेषण: ‘क्या’, ‘क्यों’ और ‘कैसे” शीर्षक से एक पेपर प्रचारित किया। रिपोर्ट में एक साथ चुनाव क्यों होने चाहिए, इसके कई कारण बताए गए हैं:

• बार-बार आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण विकास कार्यक्रमों और कल्याणकारी गतिविधियों का निलंबन, जिसके परिणामस्वरूप उप-इष्टतम शासन होता है जो सार्वजनिक नीतियों और विकासात्मक उपायों के डिजाइन और वितरण पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है।

• बार-बार चुनावों पर सरकार और विभिन्न हितधारकों द्वारा किया जाने वाला भारी खर्च

• काले धन का प्रभाव

• सरकारी कर्मियों (जैसे स्कूल शिक्षक) और सुरक्षा बलों की अक्सर और लंबी अवधि के लिए संलग्नता

• जाति, धर्म और सांप्रदायिक मुद्दों आदि का कायम रहना।

हालाँकि उपरोक्त सभी कुछ सीमाओं के साथ मान्य हैं, फिर भी वे किसी भी तरह से यह प्रदर्शित करने में सक्षम नहीं हैं कि एक साथ चुनाव कराना चुनाव प्रक्रिया की बुराइयों के लिए रामबाण है। 2017 में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर अपने संबोधन में ONOE का उल्लेख किया था। 2018 में, राष्ट्रपति कोविंद ने संसद के दोनों सदनों में अपने संयुक्त संबोधन में एक साथ चुनाव कराने की वांछनीयता का संकेत दिया था। इस प्रकार ONOE अब कम से कम नौ वर्षों से चर्चा में है।

फिर सत्तारूढ़ दल ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ (ओएनओई) को लागू करने की इतनी जल्दी में क्यों है? एक तो सरकार, निश्चित रूप से डरी हुई है!

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजों ने बीजेपी और उनके सहयोगियों को सकते में डाल दिया है.

उन्हें ऐसी ज़बरदस्त हार की उम्मीद नहीं थी!

उनके अभियान का नेतृत्व करने वाले लोग मोदी, शाह और आदित्यनाथ की संघी तिकड़ी थे। उन्होंने पैसा खर्च किया, मतदाताओं को खरीदने की कोशिश की, राज्य के खजाने की कीमत पर रोड शो किए, उन्होंने जीत सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास किए- लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।

उन्हें निश्चित रूप से उन राज्यों में सबसे खराब स्थिति का डर है जहां दिसंबर 2023 से लेकर राष्ट्रीय चुनावों से पहले चुनाव होने हैं; ये हैं मिजोरम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना! इनमें से कुछ या सभी राज्यों में हार से मई 2024 में उनके सत्ता में लौटने की संभावना को अपूरणीय क्षति होगी!

सबसे बढ़कर, देश के अधिकांश हिस्सों में जलवायु भी विनाशकारी रही है; मानसून ने कहर बरपाया है! ख़रीफ़ की फसल निराशाजनक रूप से ख़राब हुई है। सरकार के छोटे किसान विरोधी रुख से थोड़ी भी मदद नहीं मिली है। इसलिए, उन राज्यों में कुछ चुनावों को स्थानांतरित करना, जहां चुनाव होने हैं, एक और कारण हो सकता है कि सरकार एक राष्ट्र, एक चुनाव पर अड़ी हुई लगती है!

वास्तव में एक लंबा सफर

देश के राजनीतिक और संवैधानिक ढांचे की जटिल प्रकृति, ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ के कार्यान्वयन में कई कानूनी चुनौतियां पेश करेगी।

देश के अधिकांश शीर्ष संवैधानिक विशेषज्ञों की राय है कि इसके लिए संविधान में पांच व्यापक संशोधनों की आवश्यकता होगी।

प्रत्येक को संसद द्वारा दो-तिहाई बहुमत और 50 प्रतिशत राज्य विधानसभाओं के साथ पारित किया जाना है।

यह वास्तव में एक लंबा सफर है!

संविधान के जिन पांच अनुच्छेदों में संशोधन करना होगा वे हैं #83, #85, #172, #174 और #356; इसके अलावा ऐसे किसी भी प्रस्ताव को लागू करने से पहले कई वैधानिक कानूनों में संशोधन करना होगा।

संघ और राज्य विधानसभाओं के लिए भी निश्चित कार्यकाल होना आवश्यक होगा। इसका मतलब यह है कि घोषित आपात स्थिति को छोड़कर, सदन का कार्यकाल किसी भी कीमत पर नहीं बढ़ाया जा सकता है। यह सदन को उसके कार्यकाल की समाप्ति से पहले भंग करने की भी अनुमति देगा।

संविधान में संशोधन करना एक लंबी और राजनीतिक रूप से चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया है जिसके लिए संसद के दोनों सदनों में दो-तिहाई बहुमत की आवश्यकता होती है। राज्यों को भी आवश्यक रूप से अपनी सहमति देनी होगी.

भले ही ONOE के पास संख्यात्मक समर्थन हो, फिर भी कई अन्य चुनौतियाँ हैं। यदि यह जल्द ही वास्तविकता बन जाता है, तो मिजोरम, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसी विधानसभाओं का क्या होगा, जहां कार्यकाल समाप्त होने वाला है? कर्नाटक के बारे में क्या, जहां मई 2023 से नई विधानसभा है?

भविष्य में, यदि किसी राज्य में कानून-व्यवस्था खराब हो जाती है या कोई सरकार बहुमत खो देती है, तो लोकसभा के साथ चुनाव कैसे कराए जाएंगे? क्या इसे राष्ट्रपति शासन के अधीन रखा जायेगा? संविधान में स्पष्ट रूप से परिभाषित समय-सीमा है कि किसी राज्य को कितने समय तक केंद्रीय शासन के अधीन रखा जा सकता है। यदि केंद्र सरकार विश्वास मत हार जाती है, जैसा कि अतीत में हुआ है, तो क्या होगा? यदि बीच में ही नई लोकसभा का चुनाव करना पड़े तो सभी विधानसभाओं का क्या होगा?

संघवाद की जड़ पर प्रहार

इन और कई अन्य प्रश्नों का उत्तर दिया जाना चाहिए! सत्तारूढ़ शासन के पास निश्चित रूप से ये नहीं हैं!

‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ का प्रस्ताव संघवाद की जड़ पर प्रहार करता है।

केंद्र सरकार वर्षों से लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित राज्य सरकारों के साथ लापरवाहीपूर्ण व्यवहार कर रही है। गैर-बीजेपी शासित राज्यों और केंद्र सरकार के बीच हाल के दिनों में अक्सर तनाव पैदा हुआ है।

जिस तरह से राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी), जो समवर्ती सूची में है, को राज्यों के अधीन कर दिया गया है, यह एक उदाहरण है; सौभाग्य से, अधिकांश गैर-भाजपा राज्यों ने इसके कार्यान्वयन का विरोध किया है।

2017 में विधि आयोग के परामर्श के दौरान सबसे तीखा विरोध द्रमुक के एमके स्टालिन की ओर से आया था। उन्होंने आयोग को एक संदेश में कहा कि यह “पूरी तरह से दुस्साहस है जो देश के संघीय ढांचे को नष्ट कर देगा”। उन्होंने आगे कहा कि भले ही संसद को संविधान में संशोधन करने का अधिकार है, लेकिन वह संघवाद जैसी इसकी बुनियादी विशेषताओं को नहीं बदल सकती है।

पत्र में केशवानंद भारती बनाम केरल राज्य और गोलक नाथ बनाम पंजाब राज्य जैसे मामलों में सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए फैसलों का उदाहरण भी दिया गया है।

यह स्पष्ट रूप से स्पष्ट है कि संघवाद के तहत, घटक इकाइयों यानी राज्यों को राज्यों की सूची में निर्दिष्ट विषयों पर शासन में स्वायत्तता प्राप्त है। इसलिए, विधान सभाओं और राज्य सरकार का चुनाव स्वायत्त कार्य हैं।

केंद्र सरकार तब तक हस्तक्षेप नहीं कर सकती, जब तक कि भारत के संविधान में निर्दिष्ट आपातकाल की घोषणा न हो। संविधान का संघीय चरित्र इसकी मूल संरचना का हिस्सा है, जिसे सुप्रीम कोर्ट के 1973 के ऐतिहासिक फैसले के अनुसार संशोधित नहीं किया जा सकता है।

 हम ऐसा केवल एक नया संविधान लिखकर ही कर सकते हैं, जिसके लिए एक नई संविधान सभा की आवश्यकता है। यह सब ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ के जुनून से कहीं आगे जाता है!

ऐसे कई गंभीर और जरूरी मुद्दे हैं जो आज देश को परेशान कर रहे हैं!

सत्ताधारी शासन के पास साधन नहीं है। उन्हें संबोधित करने की दूरदर्शिता या राजनीतिक इच्छाशक्ति। जैसे-जैसे हार सामने आ रही है, वे एकरूपता, नियंत्रण और यह सुनिश्चित करने की बेताब कोशिश कर रहे हैं कि भारत एक तानाशाही बन जाए।

मोदी निश्चित रूप से अधिक जन-केंद्रित संसदीय शासन व्यवस्था के बजाय राष्ट्रपति शासन पद्धति को प्राथमिकता देते हैं! यह सब तुरंत जड़ से ख़त्म किया जाना चाहिए और पूरी तरह से ख़त्म किया जाना चाहिए! इस शासन ने लाखों भारतीयों के जीवन और नियति के साथ पर्याप्त खिलवाड़ किया है।

संसद का विशेष सत्र बुलाना स्पष्ट रूप से सत्तारूढ़ शासन द्वारा देश पर थोपा गया एक धोखा है!

हम, भारत के लोगों को, इस चाल को समझना होगा!

फादर सेड्रिक प्रकाश ये॰स॰ एक मानवाधिकार, सुलह और शांति कार्यकर्ता/लेखक हैं। हमने अंग्रेजी अनुभाग में लिखे उनके लेख के मुख्य अंशों का अनुवाद किया है। इस लेख में व्यक्त विचार पूरी तरह से लेखक के हैं, और इस वेबसाइट के संपादक और कर्मचारियों के रुख को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं।