ब्लू व्हेल ने ली एक और जान

ब्लू व्हेल ने ली एक और जान

ऑनलाइन गेम्स का क्रेज़ आजकल तेज़ी से बढ़ा हुआ है। पूरी दुनिया मे 4जी के आने से लोगों को अब काफी तेज़ इंटरनेट स्पीड मिल रही है। ऐसे मे ऑनलाइन गेम्स का इस्तेमाल भी काफी बढ़ गया है। इन्हीं ऑनलाइन गेम्स मे से दुनिया की एक प्रसिद्ध गेम का नाम है ब्लू व्हेल। इस गेम का नाम आपने जरूर सुना होगा और शायद बहुत से लोगों ने इसे खेला भी होगा। ब्लू व्हेल गेम का क्रेज़ 2017 मे काफी ज्यादा देखने को मिला था। इस गेम के वजह से कई लोगों ने अपनी जान भी गवाई थी। फिर भी यूजर्स इस गेम को खेलने मे पीछे नहीं थे। इस गेम का शिकार सबसे अधिक 16 से 24 साल के युवक हुये थे।

ब्लू व्हेल गेम का नाम अब लोग लगभग भूल ही चुके थे। इसी बीच पुणे से दिल दहलाने वाली खबर सामने आई है, जिसने इस गेम को एक बार फिर से सुर्ख़ियों मे ला दिया है। पुणे मे एक युवक ने ब्लू व्हेल गेम मे टास्क पूरा करने के चक्कर मे आत्महत्या कर ली है। घटना की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुँची पुलिस ने युवक के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। पुलिस ने अपनी शुरुवाती जाँच करने के बाद कहा है की ये लड़का ब्लू व्हेल गेम खेलने का आदि था। पुलिस ने अब इस मामले की विस्तृत जांच शुरू कर दी है।

गौरतलब है की ब्लू व्हेल गेम मे खिलाड़ियों को कई टास्क दिये जाते हैं। उन्हीं मे गेम के आखिर मे एक टास्क ऐसा होता है जिसमे प्लेयर को अपनी जान लेनी पड़ती है। इसी टास्क को पूरा करने के चक्कर मे खिलाड़ी अपनी जान ले लेते हैं। एक मीडिया वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक इस गेम के वजह से अब तक पूरी दुनिया मे 100 से भी अधिक लोग अपनी जान गंवा चूकें हैं। मालूम हो की इस गेम का मामला सूप्रीम कोर्ट मे भी पहुँच चुका है। जिसमे इस गेम पर रोक लगाने की मांग की गयी थी। ब्लू व्हेल जैसे गेम समाज के लिए बहुत ही हानिकारक साबित हो रहें हैं। ऐसे मे अब सरकार इस विषय पर क्या कदम उठाती है ये देखना दिलचस्प होगा।

रोहित कुमार