बिहार सरकार देगी राज्य में बनने वाले फिल्मों को सुविधा

बिहार सरकार देगी राज्य में बनने वाले फिल्मों को सुविधा

फिल्में देखना हर किसी को पसंद है चाहे वो तीन घंटे की क्यों न हो लेकिन जीतने पैसे फिल्में देखने में लगती है उससे कई ज्यादा पैसे उसे बनाने में लगती है और आजकल इस बढ़ती पीढ़ी मे खासकर युवा मे फिल्म निर्माण की ओर ज्यादा दिलचस्पी ले रहे है, पर पैसे की तंगी के वजह से उनके सपने अधूरे रह जा रहे है।

उसी से जुड़ी नीतीश सरकार एक कदम उठाने जा रही है जिस से आने वाले निर्माताओं को काफी मदद मिल सकेगी, जो बिहार में अपने फिल्म की शूटिंग करना चाहते है। ऐसा कहा गया की अगर कोई निर्माता 75 फीसद अपनी फिल्म की शूटिंग बिहार में करते है तो सरकार 25 फीसद मूल्य सब्सिडी देगी साथ ही कलाकार भी 75 फीसद बिहार के होंगे। वहीं अगर किसी फिल्म को राष्ट्रीय-अंतराष्ट्रीय महोत्सव में सम्मानित किया जाता है तो उसे 50 फीसद सब्सिडी मिलेगी चाहे वो किसी भी भाषा में हो यानि भोजपुरी, मगही, मैथली, बज्जिका और अंगिका।

बता दें बिहार में हिन्दी फिल्म की शूटिंग को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने चार करोड़ रूपये तक के सहायता का प्रावधान किया है। ऐसा माना जा रहा है की अभी के लिए छह भाषा में फिल्मों के निर्माण के लिए सब्सिडी 50 करोड़ तक की फ़ंड रखी गयी है। साथ ही सरकार की यह कोशिश रहेगी की फिल्मों की शूटिंग ज्यादा से ज्यादा राज्य में हो। सरकार की कोशिश है काम करने वाले स्थानीय कलाकारों और तकनीशियनों को सम्मान मिले एवं शूटिंग के दौरान निर्माताओं एवं कलाकारों होने वाली दिक्कतों को भी दूर किया जा सके ताकि शूटिंग स्थलों के लिए प्रशासन के चक्कर ना लगाने पड़े।    

बिहार सरकार ने ऐसा दावा किया है की इस निर्णय से राज्य में फिल्म निर्माण के द्वारा पर्यटन और रोजगार को और बढ़ावा मिल पायेगा। कला, संस्कृति एवं युवा कार्य विभाग ने फिल्म निर्माण को प्रोत्साहित करने लिए इस से जुड़ी प्रावधान को अंतिम रूप दिया जा चुका हैं साथ ही इसे उधोग का दर्जा देने की भी व्यवस्था की जा चुकी है लेकिन फिलहाल राज्य में फिल्म को उधोग का दर्जा प्राप्त नहीं दिया गया है।

कला ,संस्कृति एवं युवा विभाग ने इसका प्रारूप उधोग विभाग को सौंप दिया गया है जल्द ही कैबिनेट से मंजूरी ले ली जाएगी। बता दें की जल्द ही राजगीर में 20 एकड़ फिल्मसिटी का निर्माण होने वाला हैं इसके लिए कला, संस्कृति एवं युवा विभाग ने 53 करोड़ रुपये का फ़ंड तैयार कर दिया गया है ताकि बिहार में भी फिल्म निर्माण को प्रोत्साहन दिया जा सके।    

  शाम्भवी