हेमंत सरकार की जय क्यों?

हेमंत सरकार की जय क्यों?

फादर सिप्रियन कुल्लू गुमला से लिखते हैं :

हेमंत सरकार की जय !!

Hemant Soren


हेमंत सरकार की जय क्याें बाेलना चाहिए,उसने काैन सा कमाल किया है? आइये हेमंत की कुछ उपलब्धियाें की चर्चा करें:
१-आज [5 सितंबर ]उसने अपनी सरकार काे शानदार बहुमत दिलाया ।
२-मुख्यमंत्री बनने के कुछ घंटे बाद ही उन्होंने पत्थलगाडी मामला मे खुंटी तरफ के सैकड़ाें आंदाेलनकारी आदिवासियाें पर बीजेपी सरकार द्वारा लगाये गये केस काे वापस कर दिया चूँकि पत्थलगाडी आदिवासियाें की परंपरा है ।


३-जल जंगल ज़मीन आदिवासियाे/मूलवासियाें की जान है बीजेपी रघुवर सरकार ने जल जंगल ज़मीन लूटने वाला नियम बनाया जैसे CNT,SPT Act जाे आदिवासियाें का सुरक्षा कवच है उसमें परिवर्तन किया लेकिन हेमंत सरकार ने इस पर राेक लगायी ।
४-झारखंड में दुनिया भर के उद्योगपतियों/ व्यापारियों काे बसाने के लिये रघुवर सरकार ने माेमेंटम झारखंड के नाम से हाथी उड़ा कर लैंड बैंक के नाम से जितने भी गैर -मजूरवा जंगल,चारागाह,परती ज़मीन वगैरह है सबकाे सरकारी जमीन बना दिया लेकिन हेमंत सरकार ने इसे राेक दिया ।


५-ईसाई/मुस्लिम अल्पसंख्यकों द्वारा संचालित विद्यालयों काे बीजेपी सरकार ने खूब सताया,विद्यालयों की मान्यता ,शिक्षकाे का वेतन इसलिए राेक दिया चूकि ये लाेग बीजेपी काे वाेट नहीं देते है लेकिन हेमंत सरकार ने विद्यालयों की इन समस्याओं का समाधान कर दिया ।
६-रघुवर सरकार ने बड़ी चालाकी से स्थानीयनीति ऐसे बनाया (1985 काे आधार बनाया) जिससे बाहरी लाेगाें काे ज़्यादा फ़ायदा हाे लेकिन हेमंत ने आज विधानसभा में घाेषणा किया कि वे तुरंत ऐसी स्थानीय नीति लागू करने जा रहे है (1932 काे आधार बनाकर) जिससे बरसों से यहाँ रह रहे निवासियों काे लाभ मिले ।


७-ईसाइयों काे सताने के लिये रघुवर सरकार ने अनेक क़दम बढाये जैसे झारखंड में धर्मांतरण क़ानून लागू किया और ये क़ानून काे सिर्फ़ ईसाइयों पर लागू किया लेकिन जाे आदिवासी हिंदू धर्म में धर्मांतरित हुए हैं उनकाे घर वापसी कहा और बहुत जगह घर वापसी का आंदाेलन चलाया,इतना ही नही चर्च की ज़मीन की अनावश्यक जाँच,चर्च का विदेशी अकाउंट की जाँच,चर्च की गतिविधियों की जाँच करने लगा ईसाई ताे त्रस्त और दहशत में थे लेकिन हेमंत सरकार के आते ही ये सारे जाँच बंद हाे गये और हेमंत सरकार में चर्च बहुत शांति महसूस करता है।


८-मुस्लिम भी बीजेपी के टार्गेट में रहे रघुवर सरकार में अनेक माेब लांचिंग की घटना घटी,गाे हत्या नियम बनाकर गाे हत्याराे का माेब लीचिंग किया गया लेकिन हेमंत के आने से मुस्लिमों में भी शांति है ।


९-आदिवासियाे काे कमजाेर बनाकर झारखंड का खनिज संपदा लूटने हेतु “बांटाे और राज्य कराे “नीति अपना कर सरना आदिवासी और ईसाई आदिवासी के बीच मतभेद लाने का षड्यंत्र चलाया गया लेकिन अभी हेमंत के आने से सब आदिवासी एक और शांति में है।
१०-हेमंत ने अभी हाल मे नेतरहाट फ़ील्ड फैरिंग रेंज जिसमें हजाराे आदिवासी,मूलवासी विस्थापित हाेते यहाँ का पर्यावरण प्रभावित हाेता पर राेक लगा दी ।
११-हेमंत ने बरसों से लंबित पारा शिक्षक,सहायक पुलिसकर्मि अन्य पेनसन धारियों की समस्या का समाधान किया ।


१२-काेराेना काल में संभवत पूरे भारत में हेमंत ने सबसे अच्छा काम किया हवाई चपल पहनने वालाें काे हवाई जहाज़ से सेवा कर दुनिया में चर्चित हुआ ।


नाेट:ये मात्र कुछ उपलब्धि हैं सबकाे गिनाने से माेबाइल के इस छाेटे स्क्रीन में नहीं समा पायेगा ।चूँकि आज उसने शानदार बहुमत सिद्ध किया है हम सब उसे बंधाई कहते है!

THE VIEWS EXPRESSED ABOVE ARE ENTIRELY THOSE OF THE AUTHOR AND ARE NOT NECESSARILY ENDORSED BY THE EDITOR AND PUBLISHER OF THIS BLOG