उपचार और आशा की यात्रा: डॉ. प्रेमा धनराज की प्रेरक कहानी

उपचार और आशा की यात्रा: डॉ. प्रेमा धनराज की प्रेरक कहानी

72 साल की उम्र में, हाल ही में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित डॉ. प्रेमा धनराज ने अपनी व्यक्तिगत त्रासदी को, जले हुए पीड़ितों के लिए आशा और उपचार के मिशन में बदल दिया है।

डॉ. धनराज की यात्रा 1965 में शुरू हुई, जब आठ साल की उम्र में, रसोई की आग ने उन्हें अपनी चपेट में ले लिया। उनका 50 प्रतिशत शरीर गंभीर रूप से जल गया। फिर भी, इस त्रासदी की राख से प्रतिकूल परिस्थितियों पर विजय पाने के लिए दृढ़ संकल्पित भावना उभरी।

तमिलनाडु के वेल्लोर में क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती युवा प्रेमा ने अपने जीवन के लिए संघर्ष किया। उनकी माँ, रोज़ी स्टेला धनराज ने उस कठिन समय के दौरान भगवान के साथ एक समझौता किया। “यदि आप मेरी बच्ची को बचाएंगे, तो मैं उसे आपके लोगों की सेवा में समर्पित करने की प्रतिज्ञा करती हूं। मैं उसे डॉक्टर बनाऊंगी और इसी अस्पताल में काम करूंगी,” उसने प्रभु से प्रार्थना की। चमत्कारिक ढंग से, प्रेमा बच गई, और एक उल्लेखनीय यात्रा के लिए मंच तैयार हुआ।

अपने बचपन के दौरान क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर में 14 से अधिक सर्जरी से गुजरने के बाद, डॉ. धनराज की लचीलापन चमक उठी। उन्होंने न केवल अपनी व्यक्तिगत त्रासदी पर विजय प्राप्त की, बल्कि उसी अस्पताल में सर्जन और विभाग प्रमुख बन गईं। उसने KIMS, हुबली में एमबीबीएस पाठ्यक्रम में शामिल हुई और पंजाब के लुधियाना में क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज से प्लास्टिक और पुनर्निर्माण सर्जरी में एमडी हासिल कर ली ।

1989 में एक सर्जन के रूप में क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर में लौटकर, उन्होंने अपने जीवन के लगभग 30 साल प्लास्टिक सर्जन के रूप में सेवा करने, जले हुए शरीरों की मरम्मत करने और उन लोगों की आशा बहाल करने में समर्पित कर दिए जिन्होंने इसे खो दिया था।.

1999 में अपनी बहन चित्रा के साथ स्थापित अपने संगठन, अग्नि रक्षा के माध्यम से, डॉ. धनराज ने जले हुए पीड़ितों, विशेषकर आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों की महिलाओं और बच्चों तक अपना उपचार पहुंचाया। एनजीओ ने 25,000 जले हुए पीड़ितों को मुफ्त सर्जरी की पेशकश करते हुए चिकित्सा उपचार और समग्र पुनर्वास प्रदान किया। विशेष रूप से, उन्होंने इथियोपिया की पहली बर्न यूनिट की स्थापना की और केन्या, तंजानिया, नॉर्वे और इथियोपिया में डॉक्टरों की शिक्षा में योगदान दिया।

अपने जीवन पर नज़र डालते हुए, डॉ. प्रेमा धनराज अपनी दुर्घटना की परिवर्तनकारी शक्ति को स्वीकार करती हैं। वह सोचती है, “यदि मेरी दुर्घटना नहीं हुई होती, तो मैंने जीवन में इतना कुछ हासिल नहीं किया होता। मैंने जितना सोचा था, उससे कहीं अधिक मुझे मिल गया है। मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं जीवन में इतना आगे तक पहुंच पाऊंगी। लेकिन भगवान ने सब कुछ बदल दिया।”

आज, उनका चेहरा उनके रोगियों के लिए प्रोत्साहन और आत्मविश्वास के स्रोत के रूप में कार्य करता है, जो साबित करता है कि ताकत और सुंदरता उनके भीतर पाई जाती है।